गुरुवार, 8 मार्च 2018

अमेरिकी जज ने क्रिप्टोकरेंसी को कमोडिटी करार दिया...

बिटकॉइन जैसे वर्चुअल या डिजिटल या क्रिप्टोकरेंसी को कमोडिटी मानकर उसपर कमोडिटीज से जुड़े कानून लागू किए जाने चाहिए। अमेरिकी कोर्ट ने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े एक फ्रॉड के मामले की सुनवाई करते हुए सीएफटीसी यानी अमेरिकी कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमीशन (U.S. Commodity Futures Trading Commission)  को यह आदेश दिया। 

दरअसल,  सीएफटीसी ने कोर्ट में न्यू यॉर्क के रहने वाले पैट्रिक मैक्डोनेल और उसकी कंपनी Coin Drop Market के खिलाफ कोर्ट में क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े एक फ्रॉड को लेकर मुकदमा किया था। आपको बता दूं कि सीएफटीसी अमेरिका में कमोडिटी, फ्यूचर्स और डेरिवेटिव्ज मार्केट को रेगुलेट करता है जैसे कि अमेरिकी एसईसी सिक्योरिटीज मार्केट को रेगुलेट करता है। सीएफटीसी  ने 2015 में ही बिटकॉईन जैसी वर्चुअल या डिजिटल या  क्रिप्टोकरेंसी को कमोडिटीज का दर्जा दिया था। और अब अमेरिकी कोर्ट ने भी क्रिप्टोकरेंसी को कमोडिटीज करार दिया है।

कोर्ट ने साथ ही  पैट्रिक मैक्डोनेल और उसकी कंपनी Coin Drop Market को कमोडिटीज मार्केट में कारोबार करने पर भी रोक लगा दी है। सीएफटीसी ने इस साल जनवरी में पैट्रिक मैक्डोनेल और उसकी कंपनी Coin Drop Market पर गैर-कानूनी तरीके से वर्चुअल करेंसी पर सलाह देकर ग्राहकों को बरगलाने का आरोप लगाते हुए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। सीएफटीसी ने अपने मुकदमा में कहा था कि पैट्रिक मैक्डोनेल और उसकी कंपनी Coin Drop Market जनवरी 2017 से ही ऐसे काम में लगा हुआ था। सीएफटीसी ने कहा कि ग्राहकों को भुगतान के बदले पैट्रिक मैक्डोनेल और उसकी कंपनी Coin Drop Market की तरफ से ना तो कोई सलाह मिल रही थी और ना ही सीएफटीसी से रजिस्ट्रेशन लिया हुआ था। 

हालांकि, अमेरिका में क्रिप्टोकरेंसी पर कानून अभी शुरुआती चरण में है। इस बारे में सीधे किसी भी कानून को कांग्रेस ने पारित नहीं किया है।  लेकिन, अमेरिका के कमोडिटीज और सिक्योरिटीज रेगुलेटर सीएफटीसी अमेरिका में कमोडिटी, फ्यूचर्स और डेरिवेटिव्ज मार्केट को रेगुलेट करता है जैसे कि अमेरिकी एसईसी यानी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन क्रिप्टोकरेंसी को लेकर किसी भी तरह के फ्रॉड पर सतर्कता बनाए हुए है। 

((बिटक्वाइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े दुनियाभर के मौजूदा कानून की स्थिति
(मैं हूं बिटक्वाइन...दुनिया मेरी दीवानी...सुनिये, मेरी कहानी...
(बिटक्वाइन के अलावा भी बहुत सारी डिजिटल करेंसी हैं, यहां देखें लिस्ट 
((भारत में बिटक्वाइन खरीदने-बेचने के लिए कुछ एक्सचेंज 
((अलग-अलग बिटक्वाइन एक्सचेंज, अलग-अलग नियम, जानिए दुनिया के बिटक्वाइन एक्सचेंज के बारे में 
Plz Follow Me on: 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Bitcoin में पैसा लगाने वाले जरूर देखें

US Regulator SEC approves Bitcoin ETFs, Boosting Cryptocurrency Market. बिटकॉइन में पैसा लगाने वालों के लिए नए साल में अमेरिका से बड़ा तोहफा...