गुरुवार, 11 जनवरी 2018

बिटक्वाइन जैसी डिजिटल करेंसी के निवेशकों के एक दिन में 100 अरब डॉलर से ज्यादा डूबे!

दक्षिण कोरिया में बिटक्वाइन जैसी डिजिटल करेंसी के कारोबार पर प्रतिबंध लगने की सुगबुगाहट क्या हुई, पूरा डिजिटल करेंसी मार्केट ही धराशायी हो गया। डिजिटल करेंसी के निवेशकों के करीब 100 बिलियन डॉलर से ज्यादा डूब गए। 

दक्षिण कोरिया से खबर आ रही है कि वहां बिटक्वाइन, रिप्पल, इथीरियम समेत दूसरी डिजिटल करेंसी के लेन-देन पर प्रतिबंध लगायी जा सकती है। इस खबर से पूरी क्रिप्टोकरेंसी या डिजिटल करेंसी मार्केट में हाहाकार मच गई और लोगों ने क्रिप्टोकरेंसी की बिकवाली शुरू कर दी। इस बिकवाली से डिजिटल करेंसी के निवेशकों के करीब 100 बिलियन डॉलर से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा। आपको बता दूं कि दक्षिण कोरिया के एक्सचेंज पर डिजिटल करेंसी अधिक कीमत यानी प्रीमियम पर कारोबार की जाती है। 

coinmarketcap.com के मुताबिक,  आज यानी गुरुवार को लंदन के समय सुबह 7.30 बजे बिटक्वाइन बुधवार की क्लोजिंग के मुकाबले 6 प्रतिशत, इथीरियम 11 प्रतिशत जबकि रिप्पल 9 प्रतिशत फिसला। दक्षिण कोरिया के न्याय मंत्री पार्क सांग-की ने कहा है कि उसकी सरकार एक्सचेंज के जरिये की जा रही क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेडिंग पर प्रतिबंध लगाने के लिए बिल लाने की तैयारी कर रही है। मंत्री के इस बयान के बाद क्रिप्टोकरेंसी बाजार में मानो भूचाल आ गई और उसके मार्केट  कैप में पिछले दिनों के मुकाबले काफी गिरावट दर्ज की गई। हालांकि बाद के कारोबार में नुकसान में कुछ कमी भी आई। 

आपको बता दें कि दक्षिण कोरिया एक महत्वपूर्ण क्रिप्टोकरेंसी बाजार है। CrtptoCompare वेबसाइट के मुताबिक, दक्षिण कोरिया का बिटक्वाइन की कुल ट्रेडिंग में 6-12 प्रतिशत, इथीरियम में 14 प्रतिशत जबकि रिप्पल में 33 प्रतिशत का  योगदान है। 

(मैं हूं बिटक्वाइन...दुनिया मेरी दीवानी...सुनिये, मेरी कहानी...
(बिटक्वाइन के अलावा भी बहुत सारी डिजिटल करेंसी हैं, यहां देखें लिस्ट 
((भारत में बिटक्वाइन खरीदने-बेचने के लिए कुछ एक्सचेंज 
((अलग-अलग बिटक्वाइन एक्सचेंज, अलग-अलग नियम, जानिए दुनिया के बिटक्वाइन एक्सचेंज के बारे में 
Plz Follow Me on: 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Bitcoin में पैसा लगाने वाले जरूर देखें

US Regulator SEC approves Bitcoin ETFs, Boosting Cryptocurrency Market. बिटकॉइन में पैसा लगाने वालों के लिए नए साल में अमेरिका से बड़ा तोहफा...