शनिवार, 27 जनवरी 2018

खतरे में आपका बिटक्वाइन! जापान के क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज पर हैकर्स का हमला, करोड़ों डूबे

बिटक्वाइन समेत दूसरी क्रिप्टोकरेंसी की जितनी लोकप्रियता अगर बढ़ रही है उसी हिसाब से क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों पर हैकर्स के हमले की आशंका भी बढ़ रही है यानी उसी हिसाब से आपकी क्रिप्टोकरेंसी की सुरक्षा भी खतरे में पड़ती जा रही है। हैकर्स के ताजा हमले का शिकाय हुआ जापान का क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज   Coincheck । मार्केट कैप के हिसाब से ये दुनिया का 10 वां सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज है जिसके जरिये NEM Coins नाम की क्रिप्टोकरेंसी की खरीद-बिक्री होती है। बिटक्वाइन, इथीरियम, रिप्पल जैसी क्रिप्टोकरेंसी के मुकाबले यह लोकप्रिय नहीं है। 

Coincheck से हैकर्स ने 500 मिलियम डॉलर से ज्यादा की क्रिप्टोकरेंसी चुराए। क्रिप्टोकरेंसी के मार्केट कैप पर नजर रखने वाली वेबसाइट  CoinMarketCap  के मुताबिक, इस खबर से इस एक्सचेंज पर NEM Coins शुक्रवार को करीब 20 परसेंट गिरा, हालांकि बाद में इसमें रिकवरी आई लेकिन फिर 10 परसेंट की गिरावट बनी रही। लेकिन, बिटकॉइन समेत दूसरी क्रिप्टोकरेंसी में मामूली उतार-चढ़ाव हुआ। 

Coincheck ने साथ ही यह भी साफ कर दिया कि हैकर्स ने NEM Coins के अलावा किसी दूसरी डिजिटल करेंसी पर हाथ नहीं साफ किया। 

Coincheck मैनेजमेंट ने इस घटना के बाद कहा कि वह NEM Coins को "hot Wallet" (एक तरह का स्टोरेज) में रखता है जो कि इंटरनेट से जुड़ा रहता है। वहीं अमेरिका के  दिग्गज क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज Coinbase के मुताबिक, वह अपने 98 परसेंट डिजिटल करेंसी 'कोल्ड' स्टोरेज में रखता है जो कि इंटरनेट से जुड़ा नहीं है यानी ऑफलाइन है। क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज पर हैकर्स का ये कोई पहला हमला नहीं है। 

मॉर्गेन स्टैनले ने दिसंबर 2017 की एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया था  कि हैकर्स ने 630 मिलियन डॉलर से अधिक की क्रिप्टोकरेंसी अब तक चुराए हैं। यानी आपकी क्रिप्टोकरेंसी पर हर वक्त हैकर्स की नजर है, इसलिए उसे बचाने का भी उपाय करना होगा। 

(बिटक्वाइन के अलावा भी बहुत सारी डिजिटल करेंसी हैं, यहां देखें लिस्ट 
((भारत में बिटक्वाइन खरीदने-बेचने के लिए कुछ एक्सचेंज 
((अलग-अलग बिटक्वाइन एक्सचेंज, अलग-अलग नियम, जानिए दुनिया के बिटक्वाइन एक्सचेंज के बारे में 
Plz Follow Me on: 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Bitcoin में पैसा लगाने वाले जरूर देखें

US Regulator SEC approves Bitcoin ETFs, Boosting Cryptocurrency Market. बिटकॉइन में पैसा लगाने वालों के लिए नए साल में अमेरिका से बड़ा तोहफा...