गुरुवार, 25 जनवरी 2018

क्रिप्टोकरेंसी की पहली बार रेटिंग: जानें बिटकॉइन या इथीरियम में से बेहतर कौन


अगर आप रेटिंग पर भरोसा करते हैं और बिटक्वाइन, इथीरियम या फिर रिप्पल जैसी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश को लेकर उलझन में हैं तो आपके लिए विकल्प चुनना अब आसान हो गया है। दरअसल, इन डिजिटल करेंसी की पहली बार एक अमेरिकी संस्था Weiss Rating ने 24 जनवरी 2018 को रेटिंग देने का काम किया है।

इस रेटिंग से आप हैरान हो जाएंगे। दुनिया में सबसे मशहूर क्रिप्टोकरेंसी तो बिटकॉइन है और सबसे ज्यादा सुर्खियां भी यही बटरोती है लेकिन रेटिंग में यह पहले पायदान पर नहीं है। बल्कि उससे कम लोकप्रिय इथीरियम को सबसे बेहतर रेटिंग दी गई है। 



Weiss Rating  ने इथीरियम को B रेटिंग इसलिए दी है कि तमाम दिक्कतों के बावजूद नई-नई तकनीक ज्यादा तेजी से अपना रही है।  बिटक्वाइन को इथीरियम से कम यानी C रेटिंग देने की वजह के बारे में एजेंसी ने कहा है कि बिटक्वाइन में सॉफ्टवेयर कोड तेजी से नहीं बदला जा रहा है और साथ ही इसमें लेन-देन चार्ज भी काफी अधिक है। आपको बता दूं कि मौजूदा 74 क्रिप्टोकरेंसी में से किसी को भी रेटिंग एजेंसी ने सबसे बेहतर A रेटिंग नहीं दी है। 


क्रिप्टोकरेंसी को रेटिंग देने वाली Weiss Rating दुनिया की पहली रेटिंग एजेंसी कंपनी होगी। आपको बता दूं कि यह रेटिंग कंपनी 50 हजार से भी ज्यादा स्टॉक्स, म्युचुअल फंड्स, ईटीएफ, बैंक, इंश्योरेंस कंपनियां  बगैरह की रेटिंग देती है और अब यह कई क्रिप्टोकरेंसी की भी रेटिंग देगी। Weiss Rating की स्थापना  बिटकॉइन के कई निवेशकों से पहले 1971 में हुई थी। 

(बिटक्वाइन के अलावा भी बहुत सारी डिजिटल करेंसी हैं, यहां देखें लिस्ट 
((भारत में बिटक्वाइन खरीदने-बेचने के लिए कुछ एक्सचेंज 
((अलग-अलग बिटक्वाइन एक्सचेंज, अलग-अलग नियम, जानिए दुनिया के बिटक्वाइन एक्सचेंज के बारे में 
Plz Follow Me on: 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Bitcoin में पैसा लगाने वाले जरूर देखें

US Regulator SEC approves Bitcoin ETFs, Boosting Cryptocurrency Market. बिटकॉइन में पैसा लगाने वालों के लिए नए साल में अमेरिका से बड़ा तोहफा...