मंगलवार, 27 फ़रवरी 2018

बिटकॉइन समेत सभी क्रिप्टोकरेंसी पर यूरोपीय यूनियन जल्द कानून बनाएगा

दुनिया भर में बिटकॉइन समेत दूसरी क्रिप्टोकरेंसी को लेकर रुचि बढ़ रही है, लेकिन जिस हिसाब से क्रिप्टोकरेंसी को लेकर रुचि बढ़ रही है, उस हिसाब से उसको लेकर कानून बनाने के प्रति सरकारों में हरकत नहीं देखी जा रही है। ऐसा लगता है कि सरकारों ने क्रिप्टोकरेंसी कारोबार पूरी तरह से सटोरियों के हाथों में छोड़ दिया है। इससे सीधे-साधे निवेशकों के कंगाल होने और चालाक निवेशकों के मालामाल होने के आसार बढ़े हैं। 

सरकारें ना तो इसको लेकर साफ-साफ कानून बना रही है और ना ही इसे गैर-कानूनी करार देकर इसके कारोबार में लगे लोगों पर कोई कार्रवाई कर पा रही है। परिणाम है कि क्रिप्टोकरेंसी, जिसे वर्चुअल या डिजिटल करेंसी भी कहता हैं, के कारोबार में जोखिम बढ़ गया है, लेकिन उस पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है। यूरोपीय यूनियन ने क्रिप्टोकरेंसी पर कानून बनाने की घोषणा की है। 

यूरोपीय यूनियन का कहना है कि क्रिप्टोकरेंसी को लेकर दुनिया भर में जिस तरह से रिस्क बढ़ रहा है, ग्लोबल स्तर पर उस तरह से रेस्पांस नहीं दिया जा रहा है। यूरोपीय यूनियन के फाइनेंशियल सर्विसेस प्रमुख  Valdis Dombrovskis  ने कहा है कि अगर क्रिप्टोकरेंसी के रिस्क को वैश्विक स्तर पर मैनेज करने की कोई पहल नहीं की जाती है तो यूरोपीय यूनियन क्रिप्टोकरेंसी को लेकर कानून बनाएगा। 

उन्होंने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी ब्लॉकचेन तकनीकी से काफी लोगों को रोजगार मिल रहा है और अगर क्रिप्टोकरेंसी को लेकर कोई जल्द कानून नहीं बनाया गया तो, लोगों की नौकरियां जाने का खतरा है। आपको बता दूं कि क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग से जुड़े से सारे आंकड़े को ब्लॉकचेन नामक तकनीकी में इकट्ठा किया जाता है। अगले महीने यानी मार्च में जी-20 वित्त मंत्रियों की बैठक होने वाली है जिसमें क्रिप्टोकरेंसी को लेकर चर्चा किए जाने की संभावना है। 

Valdis Dombrovskis ने कहा कि यूरोपीय यूनियन इस साल के अंत में या अगले साल के शुरू में क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित कानून को लेकर कैसे निपटा जाए, इस पर फैसला करेगा। 

((बिटक्वाइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े दुनियाभर के मौजूदा कानून की स्थिति
(मैं हूं बिटक्वाइन...दुनिया मेरी दीवानी...सुनिये, मेरी कहानी...
(बिटक्वाइन के अलावा भी बहुत सारी डिजिटल करेंसी हैं, यहां देखें लिस्ट 
((भारत में बिटक्वाइन खरीदने-बेचने के लिए कुछ एक्सचेंज 
((अलग-अलग बिटक्वाइन एक्सचेंज, अलग-अलग नियम, जानिए दुनिया के बिटक्वाइन एक्सचेंज के बारे में 
Plz Follow Me on: 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Bitcoin में पैसा लगाने वाले जरूर देखें

US Regulator SEC approves Bitcoin ETFs, Boosting Cryptocurrency Market. बिटकॉइन में पैसा लगाने वालों के लिए नए साल में अमेरिका से बड़ा तोहफा...