मंगलवार, 20 मार्च 2018

जून से गूगल, ट्विटर पर भी बिटकॉइन के विज्ञापन बैन!

फेसबुक के बाद गूगल और ट्विटर पर भी बिटकॉइन समेत सभी क्रिप्टोकरेंसी और आईसीओ यानी इनिश्यल कॉइन ऑफरिंग्स (नए क्रिप्टोकरेंसी को लांच करने के लिए आईसीओ जारी किया जाता है) के विज्ञापनों पर रोक लगाने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि जून से गूगल और ट्विटर अपने सारे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ऐसे विज्ञापनों पर रोक लगा देगा। एक रिपोर्ट में इसका दावा किया गया है। 

स्काई न्यूज के मुताबिक, ट्विटर की नई पॉलिसी अगले दो हफ्ते में लागू होने वाली है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्विटर जब नई पॉलिसी लांच करेगा तो कुछ अपवाद को छोड़कर  क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े सभी तरह के विज्ञापनों पर रोक लगा देगा। 

गूगल ने पिछले हफ्ते ही कहा था कि वह अपने सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर क्रिप्टोकरेंसी, संदेहास्पद वित्तीय प्रोडक्ट, अनरेगुलेटेड या स्पेक्यूलेटिव वित्तीय प्रोडक्ट से जुड़े सारे विज्ञापनों पर रोक लगा देगा। ऐसे विज्ञापन से जून से नहीं दिखाए जाएंगे। इनमें शामिल प्रोडक्ट है - binary options, cryptocurrency, foreign exchange markets and contracts for difference ( CFDs)। 

गूगल ने कहा है कि जून 2018 से वह अपने फाइनेंशियल सर्विसेस पॉलिसी को अपडेट करने जा रहा है जिसमें अनरेगुलेटेड वित्तीय प्रोडक्ट के विज्ञापनों को प्रतिबंधित कर देगा। आपको बता दूं कि 2017 में गूगल ने उसकी विज्ञापन नीति का उल्लंघन करने वाले 3.2 अरब विज्ञापनों को अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म से हटा दिया था। 

आपको बता दूं कि इस साल जनवरी से ही फेसबुक ने क्रिप्टोकरेंसी और आईसीओ को प्रोमोट करने वाले सारे विज्ञापनों को अपने सारे प्लेटफॉर्म से हटा दिया है। 

दुनियाभर में  बिटकॉइन समेत जिस तरह से सभी क्रिप्टोकरेंसी की स्वीकार्यता बढ़ रही है, उस हिसाब से उसके कारोबार को रेगुलेट करने के लिए स्पष्ट कानून नहीं बनने से  

((फेसबुक पर बिटकॉइन समेत सभी क्रिप्टोकरेंसी के विज्ञापनों पर बैन!
((दक्षिण कोरिया में अब चोरी छुपे बिटकॉइन नहीं खरीद-बेच सकेंगे
((अमेरिकी जज ने क्रिप्टोकरेंसी को कमोडिटी करार दिया...
((बिटकॉइन समेत क्रिप्टोकरेंसी कारोबार पर अमेरिका में शिकंजा कसने की तैयारी
((बिटक्वाइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े दुनियाभर के मौजूदा कानून की स्थिति

(मैं हूं बिटक्वाइन...दुनिया मेरी दीवानी...सुनिये, मेरी कहानी...
(बिटक्वाइन के अलावा भी बहुत सारी डिजिटल करेंसी हैं, यहां देखें लिस्ट 
((भारत में बिटक्वाइन खरीदने-बेचने के लिए कुछ एक्सचेंज 
((अलग-अलग बिटक्वाइन एक्सचेंज, अलग-अलग नियम, जानिए दुनिया के बिटक्वाइन एक्सचेंज के बारे में 
Plz Follow Me on: 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Bitcoin में पैसा लगाने वाले जरूर देखें

US Regulator SEC approves Bitcoin ETFs, Boosting Cryptocurrency Market. बिटकॉइन में पैसा लगाने वालों के लिए नए साल में अमेरिका से बड़ा तोहफा...