मंगलवार, 27 मार्च 2018

ट्विटर की क्रिप्टोकरेंसी के विज्ञापन पर रोक की घोषणा, बिटकॉइन 8000 डॉलर के नीचे आई

बिटकॉइन समेत सभी क्रिप्टोकरेंसी पर इस समय दुनियाभर में मानो आफत आई हुई है। सरकार के साथ-साथ सोशल मीडिया के भी निशाने पर है क्रिप्टोकरेंसी। फेसबुक और गूगल के बाद ट्विटर ने भी क्रिप्टोकरेंसी, आईसीओ (इनिशियल कॉइन ऑफरिंग्स) और अनरेगुलेटेड फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स के विज्ञापनों पर रोक लगाने की घोषणा की है। 

ट्विटर की इस घोषणा से बिटकॉइन की कीमत सोमवार को 7 प्रतिशत की गिरावट के साथ 8000 डॉलर से नीचे आ गई। पिछले एक साल में बिटकॉइनने 42 प्रतिशत की कमजोरी दर्ज की है। दुनियाभर में क्रिप्टोकरेंसी पर स्पष्ट रेगुलेशन की गैर-मौजूदगी और टेक कंपनियों द्वारा उससे जुड़े विज्ञापनों पर रोक की घोषणा से सारी क्रिप्टोकरेंसी की हालत खराब हो गई है। 

सोमवार को अमेरिका के  दिग्गज क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म CoinBase  पर एक बिटकॉइन की कीमत  पिछले कारोबारी दिन के बंद भाव के मुकाबले 600 डॉलर की गिरावट के साथ7886 डॉलर पर पहुंच गई थी। इस साल के शुरुआत में एक बिटकॉइन की कीमत 13 हजार डॉलर  थी। 

ट्विटर ने सोमवार को क्रिप्टोकरेंसी के सभी तरह के विज्ञापनों पर रोक लगाने की घोषणा की। गूगल और फेसबुक ने भी इनिशियल कॉइन ऑफरिंग्स (आईसीओ) में लगातार आ रही फ्रॉड की खबरों के बीच उसके विज्ञापनों पर रोक लगाने की घोषणा की है। फेसबुक ने जनवरी से ऐसे विज्ञापनों पर रोक का एलान किया था जिसके बाद डिजिटल करेंसी में 12 प्रतिशत की गिरावट आ चुकी है। 

Bitcoin's one-day performance
Source: CoinBase

एक जनवरी के बाद बिटकॉइन के अलावा, दूसरी क्रिप्टोकरेंसी जैसे Bitcoin Cash 29%, इथीरियम 45 प्रतिशत, लिटकॉइन 40 प्रतिशत और रिप्पल करीब 38 प्रतिशत गिर चुकी है। 
(मैं हूं बिटक्वाइन...दुनिया मेरी दीवानी...सुनिये, मेरी कहानी...
(बिटक्वाइन के अलावा भी बहुत सारी डिजिटल करेंसी हैं, यहां देखें लिस्ट 
((भारत में बिटक्वाइन खरीदने-बेचने के लिए कुछ एक्सचेंज 
((अलग-अलग बिटक्वाइन एक्सचेंज, अलग-अलग नियम, जानिए दुनिया के बिटक्वाइन एक्सचेंज के बारे में 
Plz Follow Me on: 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Bitcoin में पैसा लगाने वाले जरूर देखें

US Regulator SEC approves Bitcoin ETFs, Boosting Cryptocurrency Market. बिटकॉइन में पैसा लगाने वालों के लिए नए साल में अमेरिका से बड़ा तोहफा...