गुरुवार, 7 दिसंबर 2017

भारत में गैर-कानूनी बिटक्वाइन की उड़ान जारी, एक बिटक्वाइन की कीमत 14,000 अमेरिकी डॉलर पहुंची

डिजिटल करेंसी या क्रिप्टोकरेंसी या फिर वर्चुअल करेंसी कहे जाने वाले बिटक्वाइन की कीमत लगातार बढ़ रही है। हमेशा ऊंचाई के नए-नए रिकॉर्ड बना रही है। अमेरिका के एक फ्यूचर एक्सचेंज द्वारा बिटक्वाइन की ट्रेडिंग शुरू किये जाने की घोषणा के बाद तो इसने और भी तेजी का रुख पकड़ लिया है। लेकिन, भारत में अभी भी यह गैर-कानूनी है। 
बुधवार को दुनिया के कम से कम एक बिटक्वाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर इसने 24 घंटे के भीतर 12,000 डॉलर प्रति बिटक्वाइन से 14,000 डॉलर प्रति बिटक्वाइन का उछाल दर्ज किया। Coinbase exchange पर इसने 14,344.22 डॉलर का नया शिखर बनाया। आपको बता दूं कि बिटक्वाइन ट्रेडिंग के लिए दुनिया भर में कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जहां पर इसकी अलग-अलग कीमत होती है। CoinDesk का कहना है कि बिटक्वाइन की कीमत अलग-अलग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर 13,810.72 डॉलर की ही अधिकतम ऊंचाई तक ही पहुंची है। 

 पिछले हफ्ते की 20 प्रतिशत की गिरावट से उबरते हुए बिटक्वाइन ने मंगलवार को 12,000 डॉलर का नया शिखर बनाया था।  बिटक्वाइन का मार्केट वैल्यू 230 बिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्यादा का माना जा रहा है। बिटक्वाइन का इस साल का सफर  1000 अमेरिकी डॉलर के भी नीचे से शुरू किया था, लेकिन लगातर इसकी कीमत बढ़ती जा रही है। 

भारत में अभी भी बिटक्वाइन समेत सभी क्रिप्टोकरेंसी गैर-कानूनी हैं और किसी भी एजेंसी या संस्था को इसमें लेन-देन करने का लाइसेंस या प्राधिकार नहीं दिया गया है। रिजर्व बैंक और वित्त मंत्री अरुण जेटली साफ कह चुके हैं कि बिटक्वाइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी भारत में गैर-कानूनी है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Bitcoin में पैसा लगाने वाले जरूर देखें

US Regulator SEC approves Bitcoin ETFs, Boosting Cryptocurrency Market. बिटकॉइन में पैसा लगाने वालों के लिए नए साल में अमेरिका से बड़ा तोहफा...