मंगलवार, 16 जनवरी 2018

चीन बिटकॉइन को लेकर और कठोर हुआ!



चीन अपने देश में बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग की सुविधा देने वाली वेबसाइट और मोबाइल एप को लेकर काफी गंभीर हो गया है। बीजिंग की योजना अपने देश में बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेडिंग की सुविधा देने वाले प्लेटफॉर्म पर पूरी तरह से रोक लगाने की है।

पिछले हफ्ते ही दक्षिण कोरिया में क्रिप्टो करेंसी के लेन-देन पर रोक की खबर से क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में बहुत भारी गिरावट देखी गई थी। अब चीन से आ रही इस खबर के बाद क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में और बिकवाली की संभावना है।

इससे पहले चीन ने पिछले साल ही इनिशियल कॉइन ऑफरिंग्स ( ICO-पैसा जुटाने के लिए नई क्रिप्टोकरेंसी शुरू करना) और घरेलू क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज पर रोक लगा दी थी।

अगर दुनियाभर में बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी की बात करें, साल 2017 में बिटक्वाइन ने नई ऊंचाईयों को छुआ जब इसके एक विटक्वाइन की कीमत करीब 13 लाख रुपये तक पहुंच गई थी। विटक्वाइन को एक ऑनलाइन एक्सचेंज के माध्यम से कोई भी खरीद सकता है। इसकी खरीद-फरोख्त से फायदा लेने के अलावा भुगतान के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसे 2009 में एक अनजान इन्‍सान ने एलियस सतोशी नाकामोटो के नाम से क्रिएट किया था। इसके जरिए बिना बैंक को माध्‍यम बनाए लेन-देन किया जा सकता है।

(मैं हूं बिटक्वाइन...दुनिया मेरी दीवानी...सुनिये, मेरी कहानी...
(बिटक्वाइन के अलावा भी बहुत सारी डिजिटल करेंसी हैं, यहां देखें लिस्ट 
((भारत में बिटक्वाइन खरीदने-बेचने के लिए कुछ एक्सचेंज 
((अलग-अलग बिटक्वाइन एक्सचेंज, अलग-अलग नियम, जानिए दुनिया के बिटक्वाइन एक्सचेंज के बारे में 
Plz Follow Me on: 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Bitcoin में पैसा लगाने वाले जरूर देखें

US Regulator SEC approves Bitcoin ETFs, Boosting Cryptocurrency Market. बिटकॉइन में पैसा लगाने वालों के लिए नए साल में अमेरिका से बड़ा तोहफा...