शनिवार, 3 फ़रवरी 2018

क्रिप्टोकरेंसी बाजार में भारी बिकवाली, बिटक्वाइन 8000 डॉलर के नीचे फिसला

क्या बिटक्वाइन अपना जादू खोने लगा है? शुक्रवार को प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज Coinbase पर बिटक्वाइन की कीमतों में भारी गिरावट देखी गई। एक बिटक्वाइन की कीमत गिरकर 8 हजार अमेरिकी डॉलर के नीचे 7695.10 डॉलर पर पहुंच गई, जो कि पिछले साल 24 नवंबर के बाद सबसे कम है। दिन के कारोबार में हालांकि बिटक्वाइन 8618 डॉलर तक रिकवर हुआ। 

 जनवरी में ही दक्षिण कोरिया और चीन द्वारा क्रिप्टोकरेंसी कारोबार पर बंदिशें लगाने की खबर से 34 प्रतिशत बिटक्वाइन 34 प्रतिशत लुढ़का था। हालांकि फिर रिकवरी भी देखने को मिली। 

जानकारों का मानना है कि की देशों में क्रिप्टोकरंसी कारोबार को बंद करने या उसे रेगुलेट करने की कोशिश के साथ-साथ उसनें कालेधन के निवेश के संदेह में, मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में बिकवाली बढ़ी है। बुधवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा बजट पेश करते हुए बिटक्वाइन समेत सारी क्रिप्टोकरेंसी को ही गैर-कानूनी बताने के बाद क्रिप्टोकरेंसी बाजार में और बिकवाली बढ़ी। 

(स्रोत- cryptoCompare)

इसके अलावा, लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज Bitfinex पर बिटक्वाइन की कीमतों को लेकर छेड़छाड़ के भी आरोप लग रहे हैं। जेपी मॉर्गन प्रमुख Jamie Dimon ने बिटक्वाइन को दुनिया का सबसे बड़ा फ्रॉड बताया है। पिछले महीने ही अरबपति निवेशक और बर्कशायर हैथवे के प्रमुख वॉरेन बफेट ने क्रिप्टोकरेंसी का बहुत बुरा हश्र होने की भविष्यवाणी की थी।  आपको बहुत क्रिप्टोकरेंसी विकेंद्रीकृत डिजिटल करेंसी है जिसे सरकारों का समर्थन हासिल नहीं है। 

(मैं हूं बिटक्वाइन...दुनिया मेरी दीवानी...सुनिये, मेरी कहानी...
(बिटक्वाइन के अलावा भी बहुत सारी डिजिटल करेंसी हैं, यहां देखें लिस्ट 
((भारत में बिटक्वाइन खरीदने-बेचने के लिए कुछ एक्सचेंज 
((अलग-अलग बिटक्वाइन एक्सचेंज, अलग-अलग नियम, जानिए दुनिया के बिटक्वाइन एक्सचेंज के बारे में 
Plz Follow Me on: 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Bitcoin में पैसा लगाने वाले जरूर देखें

US Regulator SEC approves Bitcoin ETFs, Boosting Cryptocurrency Market. बिटकॉइन में पैसा लगाने वालों के लिए नए साल में अमेरिका से बड़ा तोहफा...