शनिवार, 23 दिसंबर 2017

बिटक्वाइन की हालत हुई पतली, रिकॉर्ड ऊंचाई से 40% से ज्यादा फिसली

ऊंचाई का नया-नया रिकॉर्ड बनाने वाली डिजिटल करेंसी बिटक्वाइन की हालत शुक्रवार को पतली हो गई। दिग्गज बिटक्वाइन प्लेटफॉर्म Coinbase पर बिटक्वाइन की कीमत 11 हजार डॉलर के नीचे 10 हजार 400 डॉलर तक फिसल गई जो कि रिकॉर्ड ऊंचाई से 40% से ज्यादा है। 

पिछले रविवार को इसने 19,800 डॉलर का शिखर बनाया था। इस गिरावट के बाद Coinbase  पर करीब ढाई घंटे तक कारोबार रुका रहा। आपको बता दूं कि इस प्लेटफॉर्म से नवंबर के आखिरी तक करीब 1.30 करोड़ उपयोगकर्ता जुड़े चुके थे। 

शुक्रवार को 40% से ज्यादा की गिरावट के बाद बिटक्वाइन में अच्छी-खासी रिकवरी देखने को मिली। बिटक्वाइन की कीमत 14 हजार 600 डॉलर तक रिकवर हुई जो कि रिकॉर्ड ऊंचाई से 27 प्रतिशत कम है। बिटक्वाइन में आई इस जबर्दस्त बिकवाली की हालांकि कोई वजह नहीं बताई जा रही है। लेकिन, बिटक्वाइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी पर नजर रखने वाले कुछ जानकारों का कहना है कि बिटक्वाइन में ऐसे रीटेल निवेशक पैसे लगा रहे हैं जो कि थोड़ी सी गिरावट के बाद घबरा जाते हैं और बिकवाली शुरू कर देते हैं। 

उधर, शुक्रवार को दुनिया के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज CME पर बिटक्वाइन जनवरी फ्यूचर की कीमत में 20 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। 

Bitcoin performance on Coinbase during one hour Friday-

(बिटक्वाइन के अलावा भी बहुत सारी डिजिटल करेंसी हैं, यहां देखें लिस्ट 
((भारत में बिटक्वाइन खरीदने-बेचने के लिए कुछ एक्सचेंज 
((अलग-अलग बिटक्वाइन एक्सचेंज, अलग-अलग नियम, जानिए दुनिया के बिटक्वाइन एक्सचेंज के बारे में 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Bitcoin में पैसा लगाने वाले जरूर देखें

US Regulator SEC approves Bitcoin ETFs, Boosting Cryptocurrency Market. बिटकॉइन में पैसा लगाने वालों के लिए नए साल में अमेरिका से बड़ा तोहफा...