बुधवार, 23 फ़रवरी 2022

"क्रिप्टो उत्पाद और एनएफटी अनियमित और जोखिम भरा होता है"


क्रिप्टोकरेंसी (वर्चुअल डिजिटल एसेट्स) और उससे जुड़ी सेवा देने वालों के लिए जरूरी खबर है। दरअसल, विज्ञापनदाताओं के स्व-नियामक निकाय विज्ञापन मानक परिषद भारत (एएससीआई) ने सभी क्रिप्टोकरेंसी  (आभासी डिजिटल संपत्ति-वीडीए) या अपूरणीय टोकन (एनएफटी) का कारोबार करने वालों के लिए विज्ञापन के संबंध में गाइडलाइंस जारी की है। 1 अप्रैल 2022 से इसे लागू करना है। 

एएससीआई ने कहा है कि क्रिप्टो कारोबारियों को कहीं भी विज्ञापन देते समय डिस्क्लेमर देना होगा। डिस्क्लेमर में क्या लिखना है, निकाय ने ये भी बताया है। हर क्रिप्टो कारोबारियों को डिस्क्लेमर में लिखना होगा-" क्रिप्टो उत्पाद और एनएफटी अनियोजित हैं और अत्यधिक जोखिम भरे हो सकते हैं। इस तरह के लेनदेन से किसी भी नुकसान के लिए कोई नियामक मदद नहीं कर सकता है।" अंग्रेजी में है- “Crypto products & NFTs are unregulated and can be highly risky. There may be no regulatory recourse for any loss from such transactions.”

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एएससीआई ने कहा है कि उद्योग के हितधारकों, सरकार और वित्तीय नियामकों के साथ परामर्श के बाद गाइडलाइंस जारी की गई है। एएससीआई ने आगे कहा कि  विवादास्पद उत्पादों और सेवाओं के विज्ञापन में आ रही तेजी को देखते हुए गाइडलाइंस जारी की गई है। 

सरकार ने अभी तक ऐसी संपत्तियों पर एक कानून नहीं बनाया है, लेकिन ऐसे लेनदेन से होने वाले लाभ पर कर का प्रस्ताव किया है, जिसका क्रिप्टो कारोबारियों ने उद्योग को वैध बनाने के लिए एक कदम के रूप में स्वागत किया है। वहीं दूसरी ओर, देश के केंद्री आरबीआई ने ऐसी गतिविधियों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाते हुए इसे वित्तीय स्थिरता के लिए खतरा बताया है। 

एएससीआई अध्यक्ष सुभाष कामथ ने कहा है कि -आभासी डिजिटल परिसंपत्तियों और सेवाओं के विज्ञापन के लिए विशिष्ट मार्गदर्शन की आवश्यकता है, यह देखते हुए कि यह निवेश का एक नया और अभी तक एक उभरता हुआ तरीका है। इसलिए, उपभोक्ताओं को जोखिमों के बारे में जागरूक करने और उन्हें सावधानी से आगे बढ़ने के लिए कहने की आवश्यकता है। 

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि विज्ञापनदाताओं को अस्वीकरण रखना होगा - "क्रिप्टो उत्पाद और एनएफटी अनियंत्रित हैं और अत्यधिक जोखिम भरे हो सकते हैं। इस तरह के लेनदेन से किसी भी नुकसान के लिए कोई नियामक सहारा नहीं हो सकता है"।

एएससीआई ने कहा कि प्रिंट या स्थिर विज्ञापन में विज्ञापन स्थान का पांचवां हिस्सा अस्वीकरण के लिए समर्पित होना चाहिए, जबकि एक वीडियो में, इसे एक सादे पृष्ठभूमि के साथ अंत में टेक्स्ट को सामान्य गति से पढ़ने के लिए रखा जाना चाहिए।

वीडियो विज्ञापनों में अस्वीकरण कम से कम 5 सेकंड के लिए स्क्रीन पर रहना चाहिए, जबकि दो मिनट से अधिक के लंबे प्रारूप वाले विज्ञापनों को विज्ञापन के आरंभ और अंत दोनों में रखा जाना चाहिए।

इसी तरह, डिस्क्लेमर लगाने के दिशा-निर्देश में ऑडियो, सोशल मीडिया पोस्ट, सोशल मीडिया पर गायब होने वाली कहानियां या पोस्ट भी शामिल हैं।

उन प्रारूपों में जहां वर्णों की सीमा होती है, निम्नलिखित संक्षिप्त अस्वीकरण का उपयोग "क्रिप्टो उत्पाद और एनएफटी अनियमित और जोखिम भरा होता है" का उपयोग किया जाना चाहिए, इसके बाद पूर्ण अस्वीकरण के लिए एक लिंक का उपयोग किया जाना चाहिए।

विज्ञापनदाताओं को वीडीए उत्पादों या सेवाओं के विज्ञापनों में "मुद्रा", "प्रतिभूतियां", "कस्टोडियन" और "डिपॉजिटरी" शब्दों का उपयोग करने से भी रोक दिया गया है क्योंकि उपभोक्ता इन शर्तों को विनियमित उत्पादों के साथ जोड़ते हैं।

पिछले प्रदर्शन की जानकारी किसी भी आंशिक या पक्षपातपूर्ण तरीके से प्रदान नहीं की जाएगी। दिशानिर्देशों में कहा गया है कि 12 महीने से कम की अवधि के रिटर्न को शामिल नहीं किया जाएगा, यह कहते हुए कि नाबालिगों को विज्ञापनों में नहीं दिखाया जाना चाहिए।

ASCI ने कहा है कि किसी भी विज्ञापन में ऐसे बयान नहीं होंगे जो भविष्य में मुनाफे में वृद्धि का वादा या गारंटी देते हों।

विज्ञापन में कुछ भी श्रेणी से जुड़े जोखिमों को कम नहीं आंकना चाहिए, और वीडीए उत्पादों की तुलना किसी अन्य परिसंपत्ति वर्ग से नहीं की जा सकती है जो विनियमित है।

ASCI ने सेलिब्रिटी एंडोर्सर्स को विज्ञापन में दिए गए बयानों और दावों के बारे में उचित परिश्रम करने के लिए भी कहा है, ताकि उपभोक्ताओं को गुमराह न किया जा सके।

विज्ञापनदाताओं और मीडिया मालिकों को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि पहले के सभी विज्ञापन सार्वजनिक डोमेन में तब तक प्रदर्शित नहीं होने चाहिए जब तक कि वे 15 अप्रैल के बाद दिशानिर्देशों का पालन नहीं करते हैं।

निकाय के महासचिव ने कहा, "हमने आभासी डिजिटल संपत्तियों के लिए विज्ञापन का एक बड़ा हिस्सा देखा है जो कुछ रेलिंगों के अभाव में उपभोक्ता हितों से समझौता कर सकता है। मशहूर हस्तियों का उपयोग और उच्च डेसिबल विज्ञापन उपभोक्ताओं को इन पेशकशों के लिए आकर्षित करेंगे, बिना जोखिमों के पूर्ण प्रकटीकरण के," मनीषा कपूर ने कही।



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